7th CPC: DA अपडेट- सरकारी रूख सकारात्‍मक पर केंद्रीय कर्मचारियों को करना होगा इंतजार, जानें अब आगे क्या होगा | Zee Business

7th CPC: DA अपडेट- सरकारी रूख सकारात्‍मक पर केंद्रीय कर्मचारियों को करना होगा इंतजार, जानें अब आगे क्या होगा | Zee Business

7th CPC: DA अपडेट- सरकारी रूख सकारात्‍मक पर केंद्रीय कर्मचारियों को करना होगा इंतजार, जानें अब आगे क्या होगा | Zee Business

7th Pay Commission latest news: केंद्रीय कर्मचारियों को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा. शनिवार को कैबिनेट सचिव के साथ हुई बैठक में महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) पर कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है. हालांकि, मीटिंग काफी सकारात्मक रही है. कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में कर्मचारियों की सभी डिमांड को सुना गया. DA और DR रिलीज करने पर भी विस्तार से चर्चा हुई. महंगाई भत्ता और राहत (DA-DR News in Hindi) पर सरकार का रुख सकारात्मक है. लेकिन, अंतिम फैसला केंद्रीय कैबिनेट करेगी.

DA एरियर पर नहीं बनी बात

सूत्रों की मानें तो सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government employee news in Hindi) की सभी मांगों पर गौर किया है. कुल 30 मुद्दों को कैबिनेट सचिव के सामने रखा गया. महंगाई भत्ते (Dearness allowance news) को लेकर सरकार सकारात्मक है. हालांकि, DA एरियर (DA Arrear) पर स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कहा गया है.

7th-cpc-cg-employees-da-dr-hike-cabinet-secretary-latest-updateकैबिनेट ले सकती है अंतिम फैसला

मीटिंग से जुड़े सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट सचिव (Cabinet secretary) के साथ बातचीत में फ्रीज महंगाई भत्ता (DA-DR) की तीन किस्तों को जारी करने पर निर्णय नहीं हुआ है. हालांकि, बातचीत अच्छी रही है और उम्मीद है कि जल्द ही इस पर निर्णय भी हो जाएगा. सूत्रों का कहना है कि DA-DR और एरियर पर अंतिम निर्णय केंद्रीय कैबिनेट करेगी. प्रधानमंत्री मोदी और कैबिनेट के सामने कर्मचारियों की डिमांड रखी जाएंगी. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि कौन सी कैबिनेट मीटिंग में इस पर चर्चा होगी.

Read also |  Implementation E-Office in the Department - Feeding of employee details - Daily Progress Report | CGDA order dated 23.07.2021

विरोध प्रदर्शन करेंगे कर्मचारी संगठन

नेशनल काउंसिल ऑफ JCM के सेक्रेटरी (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, अगर 1 जनवरी 2020 से रुके महंगाई भत्ते को रिलीज (resumption of Dearness allowance) करने के लिए सरकार 15 जुलाई तक आदेश जारी नहीं करती है तो कर्मचारी संगठन देश भर में विरोध प्रदर्शन करेंगे.

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ झूठा OM

इससे पहले 26 जून की शाम केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर एक आदेश सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. दरअसल, DA पर लगी रोक हटाने का एक ऑफिस मेमोरेडम (OM) सोशल मीडिया में जारी किया गया. लेकिन, कुछ समय पर ही इस पर सफाई आ गई कि यह OM पूरी तरह झूठा है. वित्त मंत्रालय ने खुद ट्वीट करके बताया कि DA पर लगी रोक हटाने का OM सोशल मीडिया के जरिए फैलाया जा रहा है. लेकिन, यह पूरी तरह झूठा है. OM में दावा किया गया कि 1 जुलाई 2021 से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स के महंगाई राहत पर लगी रोक को हटा लिया गया है. ऐसा फैसला 26 जून की बैठक में लिया गया है. वित्त मंत्रालय ने कहा है कि 𝗧𝗵𝗶𝘀 𝗢𝗠 𝗶𝘀 #𝗙𝗔𝗞𝗘. 𝗡𝗼 𝘀𝘂𝗰𝗵 𝗢𝗠 𝗵𝗮𝘀 𝗯𝗲𝗲𝗻 𝗶𝘀𝘀𝘂𝗲𝗱 𝗯𝘆 𝐆𝐎𝐈.

Read also |  Relaxation of certain provisions to meet emergency purchases - Finmin OM F 6/18/2019-PPD dated 7-5-2021

A document is doing rounds on social media claiming resumption of DA to Central Government employees & Dearness Relief to Central Government pensioners from July 2021.
𝗧𝗵𝗶𝘀 𝗢𝗠 𝗶𝘀 #𝗙𝗔𝗞𝗘. 𝗡𝗼 𝘀𝘂𝗰𝗵 𝗢𝗠 𝗵𝗮𝘀 𝗯𝗲𝗲𝗻 𝗶𝘀𝘀𝘂𝗲𝗱 𝗯𝘆 𝐆𝐎𝐈. pic.twitter.com/HMcQVj81Sf

— Ministry of Finance (@FinMinIndia) June 26, 2021

28 फीसदी हो जाएगा DA

फिलहाल, केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government employees) को 17 फीसदी DA मिल रहा है. लेकिन, पिछले साल जनवरी 2020 में 4 फीसदी का इजाफा हुआ था. फिर जून 2020 में महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा था. इसके अलावा जनवरी 2021 में भी DA 4 फीसदी बढ़ा है. अब महंगाई भत्ता 28 फीसदी पर पहुंच जाएगा. इससे सीधे तौर पर 52 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा. कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा. वहीं, पेंशनर्स की पेंशन में भी बढ़ोतरी हो जाएगी.

Read on Zee Business

COMMENTS