8th Pay Commission पर आया बड़ा अपडेट, केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगी बंपर उछाल!

8th Pay Commission पर आया बड़ा अपडेट, केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगी बंपर उछाल!

8th Pay Commission पर आया बड़ा अपडेट, केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगी बंपर उछाल!

Fitment Factor: 2024 के चुनाव के बाद नई सरकार के गठन के बाद कर्मचार‍ियों की सैलरी पर फैसला होगा. यह भी उम्‍मीद है क‍ि नई सरकार की तरफ से आठवें वेतन आयोग का गठन क‍िया जाए.

big-update-on-8th-pay-commission-central-government-employees-salary-hike

8th Pay Commission Latest News: यद‍ि आप केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं या आपके पर‍िचय में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर आपके ल‍िए है. जी हां, केंद्रीय कर्मचार‍ियों की सैलरी में बड़ा इजाफा होने वाला है. एक तरफ सरकार की तरफ से यह साफ कर द‍िया गया है क‍ि 8वां वेतन आयोग नहीं आएगा. लेक‍िन इस बीच यह साफ भी चर्चा है क‍ि 8th Pay Commission के समय ही कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा होगा.

2024 में होने हैं लोकसभा चुनाव

सूत्रों का दावा है क‍ि सैलरी में होने वाला यह इजाफा छठे वेतन आयोग से ज्‍यादा हो सकता है. 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं. उसके बाद ही कर्मचारियों के ल‍िए वेतन आयोग के गठन पर कोई भी बात होगी. हालांक‍ि कहा जा रहा है क‍ि बातचीत आगे बढ़ रही है. 2024 के चुनाव के बाद नई सरकार के गठन के बाद कर्मचार‍ियों की सैलरी पर फैसला होगा. यह भी उम्‍मीद है क‍ि नई सरकार की तरफ से आठवें वेतन आयोग का गठन क‍िया जाए.

View :  Treatment of Income from Different Sources AY 2023-24 (FY 2022-23) under Income Tax as amended by Finance Act, 2022

8वें वेतन आयोग का गठन 2024 के अंत में संभव!

इस चर्चा को सही मानें तो 8वें वेतन आयोग का गठन 2024 के अंत में हो सकता है. 2025 या 2026 में इसे लागू भी किया जा सकता है और केंद्रीय कर्मचार‍ियों की सैलरी में जबरदस्‍त उछाल आ सकता है. 7वें वेतन आयोग के मुताबले 8वें वेतन आयोग में कुछ बदलाव भी हो सकते हैं. 7वें वेतन आयोग के गठन के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की बेस‍िक सैलरी में सबसे कम इजाफा हुआ था.

सातवें वेतन आयोग के तहत फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) के आधार पर बेस‍िक सैलरी बढ़ाई गई थी. यद‍ि आठवें वेतन आयोग में इसे ही आधार माना जाता है तो बेस‍िक सैलरी बढ़कर कम से कम 26000 रुपये हो जाएगी. इसके बाद कर्मचारियों का सैलरी का रिविजन सालाना आधार पर परफॉर्मेंस बेस हो सकता है. इसके अलावा अधिकतम सैलरी वालों का रिविजन 3 साल के अंतर पर हो सकता है.

Read more on https://zeenews.india.com

Follow us on Telegram ChannelTwitter and Facebook for all the latest updates

COMMENTS (2)

  • comment-avatar
    Mr R P Mittal December 31, 2022

    ये समाचार सत्य हो सकता है हालांकि तत्काल ही कुछ मिलने वाला नहीं है

  • comment-avatar
    sunil kumar January 2, 2023

    इस सरकार से कोई उम्मीद करना मूर्खता है