केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ना तय, बुधवार को घोषणा होने की सम्‍भावना

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ना तय, बुधवार को घोषणा होने की सम्‍भावना

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ना तय, बुधवार को घोषणा होने की सम्‍भावना

केंद्र सरकार बुधवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते या डीए में 4 प्रतिशत की वृद्धि करने के लिए तैयार है। इस बात की सूचना द सेन टाइम्‍स ने सूत्रों के हवाले से शेयर किया है।हालांकि सरकार ने अभी तक संभावित तारीख के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

 

 

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से ईंधन और तेल की बढ़ती कीमतों और महंगाई के बीच लाखों लाभार्थियों को बहुप्रतिक्षित आवश्‍यक राहत मिलेगी।

द सेन टाइम्‍स के अनुसार सूत्रों ने पुष्टि की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल 28 सितंबर को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत वृद्धि की घोषणा कर सकता है।

hike-in-dearness-allowance-from-july-2022-media-report

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की दर का संशोधन इसी महीने होना है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि सरकार इस महीने के अंत से पहले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा कर देगी। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को प्रदान किए जाने वाले डीए की वर्तमान दर 34% है। उम्मीद की जा रही है कि डीए की दर को मूल वेतन के 38 फीसदी तक बढ़ाया जाएगा।

View :  Finmin O.M on Dearness Allowance @ 28% wef. 01-07-2021

बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए और डीआर में 4 फीसदी की और बढ़ोतरी की घोषणा करेगी। फिर, महंगाई भत्ता मूल वेतन का 38 प्रतिशत हो जाएगा। इस फैसले से 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

जून महीने में अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू द्वारा डीए में वृद्धि का सुझाव दिया गया है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के अलावा कर्मचारियों को जुलाई और अगस्त महीने का एरियर भी मिल सकता है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को साल में दो बार संशोधित किया जाता है। पहला जनवरी से जून तक दिया जाता है, जबकि दूसरा जुलाई से दिसंबर तक आता है।

Follow us on Telegram ChannelTwitter and Facebook for all the latest updates

COMMENTS